Basic Concept of Inventory

Basic Concept of Inventory
(बेसिक कांसेप्ट ऑफ़ इन्वेंटरी)
इन्वेंटरी का मतलब कच्चे माल, बिक्री के लिए उपलब्ध आइटम और बिक्री के लिए तैयार हो रहे माल तीनो से है,दूसरे शब्दों में इन्वेंटरी से आशय  किसी भी कंपनी द्वारा इन्वर्ट किया गया जो अमाउंट उसके द्वारा कच्चे माल, आधे बने माल और तैयार माल पर खर्च किया जाता है |किसी भी कंपनी की बैलेंस शीट में  इन्वेंट्री को सम्पति के रूप में माना जाता है क्योकि वह बिक्री के बाद कैश में बदल जाता है |


इन्वेंटरी ऑफ़ प्रोडक्शन कंपनी

Row Material : उत्पादन प्रकिया को पूर्ण करने के लिए जो आइटम प्रयोग किया जाता है जिनसे सेल्स प्रोडक्ट बनता है वह रो मटेरियल कहलाता है |
Work in process : यह अर्ध्द निर्मित माल का मूल्य होता है अर्थात जो माल तैयार हो रहा है उसकी वैल्यू को वर्क इन प्रोसेस कहते है |
Finished Goods : यह वह इन्वेंटरी है जो निर्मित हो चुके माल में प्रयोग होती है अर्थात ऐसा माल जो बिक्री के लिए उपलब्ध हो |
Consume :वह आइटम जो किसी कंपनी के नियमित कार्यो के लिए प्रयोग होते है लेकिन यह प्रोडक्ट का पार्ट नहीं होते है |
उदाहरण: साइकिल इन्वेंटरी के लिए नया निर्मित माल तथा साइकिल अंतिम उत्पाद है |
Inventory Feature’s in Tally
Inventory Features
इस फीचर के द्वारा हमें आवश्यक इनवेंटरी फीचर्स सेट किए जाने की सुविधा मिलती है। Company menu पर Inventory Features को सिलेक्ट करने पर हमें निम्नलिखित स्क्रीन प्राप्त होती है।

Company Features →Inventory Features

Image result for inventory features
1.General
(a) Integrate accounts and inventory: यह फील्ड भी अकाउंटिंग फीचर्स में वर्णित किए गए कार्यों को ही निष्पादित करती है।
(b) Allow Zero Valued entries: यदि हम शून्य मूल्य की प्रविष्टियाँ करना चाहते है तो इस ऑप्शन को Yes पर सेट किया जाता है।

2. Storage and Classification
(a) Maintain multiple Godowns: यदि हमारे पास एक से अधिक स्टॉक पॉइंट /स्टोरेज लोकेशन्स/ गोडाउन विद्यमान हैं और हम इन लोकेशन्स के मध्य होने वाले स्टॉक के संचालन का हिसाब-किताब रखना चाहते हैं तो इस Options को Yes पर सेट करे। हमारे द्वारा इस options को Yes पर सेट किए जाने बाद ही Gateway of Tally>Inventory info मैन्यू में गोडाउन्स पर stock options प्रदर्शित किया जाएगा। हम प्रत्येक लोकेशन पर अपने स्टॉक्स की पहचान करने में सक्षम होने के साथ ही साथ वाउचर एंट्री के दौरान एक अथवा अधिक लोकेशन्स के लिए स्टॉक संचालन प्रदान कर पाएँगे।

(b) Maintain Stock Categories: यदि हम स्टॉक केटैगरीज बनाना तथा व्यवस्थित रखना चाहते हैं तो इस options को Yes पर सेट करे। यह Stock item creation स्कीन के अंतर्गत एक नई फील्ड Category की रचना करेगा।

(c) Maintain batch wise details: स्टॉक आइटम्स से संबंधित बैच इंफॉर्मेशन को व्यवस्थित रखने हेतु इस options को Yes पर सेट करें| stock item creation स्कीन के अंतर्गत एक नई फील्ड Use expiry dates प्रदर्शित कर दी जाएगी।

(set expiry dates for batches): यदि हम बैचेज हेतु एक्सपायरी डेट्स सेट करना चाहते है तो इस options को Yes पर सैट करे यह stock item creation स्कीन के अंर्तगत एक अतिरिक्त फील्ड Use expiry dates Show करेगा। यह उन व्यवसायों के लिए उपयोगी होता है जो एक्सपायरी डेट्स वाले माल जैसे कि दवाइयाँ, भोजन और अन्य नाशवान पदार्थों का व्यापार करते हों। वाउचर एंट्री के दौरान डिफाल्ट रूप से वाउचर की दिनांक को ही उत्पाद के निर्माण की दिनांक के रूप में माना जाता है। इस दिनांक को परिवर्तित किया जा सकता है परंतु वाउचर दिनांक के बाद वाली किसी दिनांक पर नहीं। ठीक इसी तरह से एक्सपायरी दिनांक पर वाउचर दिनांक से पहले की दिनांक नहीं डाली जा सकती है।

(d) use different actual & billed Qty: यदि हम इनवॉइस तैयार करते समय actual और billed Quantity को अलग-अलग रखना चाहते है तो इस options को Yes पर सेट किया जाता है।

3. Order processing
(a) Allow purchase order processing: purchase orders बनाने हेतु यह options yes पर सेट करें। यह फीचर परचेज ऑर्डर के प्री-क्लोजर- हेतु भी प्रयुक्त किया जा सकता है।

(b) Allow sales order processing: sales orders बनाने हेतु यह options yes पर सेट करे। यह फीचर सेल्स ऑर्डर के प्रीआर्डर क्लोजर हेतु भी प्रयुक्त किया जा सकता है।

4. Invoicing
(a) Allow Invoicing: यह फील्ड भी अकाउंटिंग फीचर्स में वर्णित कार्यों का ही निष्पादन करती है।

(b) Use debit/credit notes: यह फील्ड भी अकाउंटिंग फीचर्स में वर्णित किए गए कार्यों का ही निष्पादन करती है।

Use invoice mode for debit notes: यह फील्ड भी अकाउंटिंग फीचर्स में वर्णित कार्यों का ही निष्पादन करती है।
Use invoice mode for credit notes: यह फील्ड भी अकाउंटिंग फीचर्स में वर्णित कार्यों का ही निष्पादन करती है।

5. Purchase Management
Track additional of purchase: यह फील्ड भी अकाउंटिंग फीचर्स में वर्णित किए गए कार्यों का ही निष्पादन करती है!

6. Sales Management
Use Multiple price levels: Multiple price levels निर्मित करने हेतु इस विकल्प को Yes पर सेट किया जाता है।

7. Additional Inventory Vouchers
(a) Use tracking numbers (delivery/receipt notes): यदि हम डिलीवरी नोट्स और invoice / bills के मध्य संबंध बनाए रखने के लिए ट्रेकिंग नम्बरों का उपयोग करना चाहते हैँ तो इस विकल्प को Yes पर सेट करे। यह परचेज और सेल्स दोनों के लिए उपलब्ध है।

(b) Use rejection inward/outward notes: यदि हम माल की अस्वीकृति का रिकॉर्ड किसी सामान्य डेबिट नोट या क्रेडिट नोट के माध्यम से नहीं बल्कि अलग से रखना चाहते तो इस विकल्प को Yes पर सेट करे।Budget in Tally
टैली में बजट का निर्माण खर्चो पर नियंत्रण रखने के लिए किया जाता है आप Tally.ERP 9, में Budget Feature का Use करके अपनी कंपनी के आय तथा व्यय पर नजर रख सकते है और यह भी देख सकते है की आय और व्यय आपके बजट के According है या नही | बजट कंपनी के Funds को और effectively Use करने में आपकी मदद करता है |

बजट एक निश्चित उद्देश्य के लिए एक निर्धारित अवधि के लिए बनाया गया विवरण होता है, जिसमे हम वित्तीय मामलो के बारे में विचार रखते है। बजट किसी व्यक्तियों या संगठन की क्षमता मापने का आसान तरीका है जिससे हम तय किये गए माप व वास्तविक कार्य की आसानी से तुलना कर सकते है। यह एक संगठन के उदेश्य पूर्ति के लिए बनाए गए घटक है जो कार्य के शुरू होने से पहले ही निश्चित कर लिए जाते है। यह संगठन की कार्य प्रणाली का blue print माना जा सकता है। बजट एक निश्चित अवधि के लिए आमतौर पर एक वर्ष के लिए एक वित्तीय योजना है। बजट किसी व्यक्ति, परिवार, लोगों का एक समूह, एक व्यवसाय,एक सरकार,एक देश,बहुराष्ट्रीय संगठन या किसी और चीज के बारे में किया जा सकता है जो पैसे कमाता है और खर्च करता है। बजट का उपयोग भविष्य के लिए योजना बनाने में किया जाता है ताकि हमे ये याद रहे की हम जो भी कार्य करे वो उस बजट के अनुसार करे ताकि हमारा तय किया गया हर कार्य हो सके |

Budget in Tally
Tally में बजट एक special option होता है। बजट का उद्देश्य कार्य के लिए बजट निर्धारण करना  होता है। इस option के द्वारा यदि हम किसी भी ledger का बजट create करते है तो उसके खर्चो के लिए रकम का निर्धारण कर लेते है। यदि उस particular ledger में निर्धारित रकम से ज्यादा हम खर्च करते है तो टैली में entry करते समय यह बतायेगा की निर्धारित रकम समाप्त हो चुकी है। यदि हम दूसरी बार किसी ledger का बजट बनाना चाहते है तो इसे हम बना सकते है।

How to activate Budget in tally

Budget बनाने से पहले budget feature को activate करना होता है उसके लिए आपको सबसे पहले F11 key का प्रयोग करते है। इस key को प्रेस करने पर एक option window display होती है इस window में एक option होता है। जो budget से सम्बंधित रहता है इस option को yes करने पर बजट activate हो जाता है |

Gateway of Tally→F11: Features (Accounting Features)

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यहाँ ‘Maintain Budgets and Controls’ ऑप्शन को ‘Yes’ पर सेट करे
How to create Budgets in Tally

बजट को activate करने के बाद budget option activate हो जाता है | आप budget option पर जाने के लिए आपको पहले Gateway of tally के अंतर्गत Account information में बजट ऑप्शन मिलता है। जब आप इस ऑप्शन को एंटर करते है तो आपको तीन ऑप्शन मिलते है- Create, Alter ,Quit | create option का प्रयोग नया बजट बनाने के लिए किया जाता है , Alter option का प्रयोग पहले से बने हुए बजट को देख सकते है और उसमे आप अपने अनुसार जो परिवर्तन करना चाहते है तो कर सकते है |

अब आपको budget create करने के लिए create option पर select करना होता है जिससे आपके सामने budget creation window open हो जाएगी। अब आप बजट create कर सकते है |

Individual ledger account, groups of ledger accounts तथा Cost Centers इन सभी के लिए हम Budget बना सकते है।
उदा. के लिए traveling, advertisement, operations आदि के लिए बजट बना सकते है। बजट बनाने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करे |Gateway of Tally →Accounts Info.→Budgets→Create पर क्लिक करे |

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Create option पर क्लिक करने से Budget Creation Window open होगी यहाँ आवश्यक जानकारी भरे |

 Name-यहाँ बजट का नाम दे |
Under- यहाँ primary सेलेक्ट करे |
Period of Budget- यहाँ बजट का पीरियड बताते है की कब से कब तक के लिए बजट बनाना है |

Related image
Alter budget
Gateway of tally→account info→budget→alter

आल्टर ऑप्शन का प्रयोग हम पहले से बने हुए बजट को देखने के लिए और उस बजट में  परिवर्तन करने के लिए करते  है।
1) Name: यहाँ पहले से बना हुऐ बजट का नाम डालते है। जिसको आप देखना या change करना चाहते है।
2) Under: यहाँ Default या पूर्व में बने किसी बजट को चुन सकते है।

Delete a budget
Gateway of tally→account info→budget→alter→alt+D

बजट को हटाने के लिए आपको आल्टर ऑप्शन सेलेक्ट करना होता है जिससे एक विंडो ओपन होती है उसमे बजट के नाम की सूची में से जिस बजट को हटाना हो उसे चुनते है और Alt +D key दबा देते है जिससे वह बजट डिलीट हो जाता है।

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